---------------------------------------------------------------------------------

इस सामूहिक ब्लॉग पर पोस्ट लगाने से पूर्व यह देख लें कि पिछली रचना को लगे अभी कितना समय हुआ है। ध्यान रहे कि प्रत्येक रचनाकार की पोस्ट कम से कम 24 घण्टे
तो [हमारा अतीत] के शीर्ष पटल पर चमकनी ही चाहिए।
इस मंच का रचनाकार बनने के लिये kuldeepsingpinku@gmail.com पर संपर्क करें।

कॉपीराइट नोट

[हमारा अतीत] पर प्रकाशित रचनाओं के सर्वाधिकार इन रचनाओ के रचनाकारों
के पास ही सुर्क्षित हैं, इस ब्लौग पर रचना, रचनाकार के नाम के साथ ही प्रकाशित की जाती है। साथ ही पुनः प्रकाशित रचना का साभार लिंक दिया जाता है। यदि किसी भी कारण से किसी रचनाकार अथवा उनकी रचनाओं के प्रकाशकों
को इस पर आपत्ति हो, तो कृपया
kuldeepsingpinku@gmail.com
पर सूचित करें, इसे तुरंत हटा दिया जाएगा...
निवेदन

[मंच के रचनाकारों से भी मेरा निवेदन है कि रचना, उसके रचनाकार के नाम के साथ ही प्रकाशित होनी चाहिये। स्वयं की रचना किसी भी प्रकार से प्रकाशित की जा सकती है।
सामग्री का चयन करते समय रचनाकार अपनी समझ विवेक एवं ज्ञान का उपयोग करे, ताकि इस ब्लौग पर प्रकाशित रचनाएं आने वाली पीढ़ी के लिये मार्गदर्शक साबित हो सके।
हमारा देश धर्म निरपेक्ष देश है। धर्म निरपेक्षता ही हमारे देश की वास्तविक ताकत है। हमारा यह ब्लॉग भारत के गौरवमय इतिहास को जन-जन तक पहुंचाने तथा आने वाली पीढ़ी में राष्ट्र प्रेम की अलख जगाने के उद्देश्य से प्रारंभ किया गया है, देश की अखंडता को खंडित करने के लिये नहीं।




शनिवार, 17 जून 2017

राम अवतार की कथा

राम अवतार रामचन्द्र प्राचीन भारत में जन्मे, एक महापुरुष थे। हिन्दू धर्म में, राम, विष्णु के १० अवतारों में से एक हैं।
राम, अयोध्या के राजा दशरथ और रानी कौशल्या के सबसे बडे पुत्र थे। राम की पत्नी का नाम सीता था (जो लक्ष्मी का अवतार मानी जाती है) और इनके तीन भाई थे, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न। हनुमान, भगवान राम के, सबसे बडे भक्त माने जाते है।
राम ने राक्षस जाति के राजा रावण का वध किया| माना जाता है कि राम का जन्म प्राचीन भारत में हुआ था। उनके जन्म के समय का अनुमान सही से नही लगाया जा सका है , परन्तु विशेषज्ञों का मानना है कि राम का जन्म तकरीबन आज से ९,००० वर्ष (७३२३ ईसा पूर्व) हुआ था। धर्म के मार्ग पर चलने वाले राम ने अपने तीनो भाइयों के साथ गुरू वशिष्ठ से शिक्षा प्राप्त की । किशोरवय में विश्वामित्र उन्हे वन में राक्षसों व्दारा मचाए जा रहे उत्पात को समाप्त करने के लिए गये।
राम के साथ उनके छोटे भाई लक्ष्मण भी इस कार्य में उनके साथ हो गए। राम ने उस समय ताड़का नामक राक्षसी को मारा तथा मारिच को पलायन के लिए मजबूर किया। इस दौरान ही विश्वमित्र उन्हे मिथिला लेकर गये। वहॉं के विदेह राजा जनक ने अपनी पुत्री के विवाह के लिए एक समारोह आयोजित किया था। भगवान शिव का एक धनुष था जिसपर प्रत्यंचा चढ़ा देने वाले शूर से सीता का विवाह किया जाना था। बहुत सारे राजा महाराजा उस समारोह में पधारे थे । बहुत से राजाओं के प्रयत्न के बाद भी जब धनुष पर प्रत्यंचा चढ़ाना तो दूर धनुष उठा तक नहीं तब विश्वामित्र की आज्ञा पाकर राम ने धनुष उठा कर प्रत्यंचा चढ़ाने की कोशिश की। उनकी प्रत्यंचा चढाने की कोशिश में वह महान धुनुष ही घोर ध्वनि करते हुए टूट गया। महर्षि परशुराम ने जब वह घोर ध्वनि सुनि तो वहॉं आये और अपने गुरू (शिव) का धनुष टूटनें पर रोष व्यक्त करने लगे तब राम ने बीच-बचाव किया। इस प्रकार सीता का विवाह राम से हुआ और परशुराम सहित समस्त लोगो ने आर्शीवाद दिया।
राजा दशरथ वानप्रस्थ की ओर अग्रसर हो रहे थे अत उन्होने राज्यभार राम को सौंपनें का सोचा। उस समय राम के अन्य दो भाई भरत और शत्रुघ्न अपने ननिहाल कैकेय गए हुए थे। मंथरा, जो रानी कैकेयी की दासी थी, ने कैकेयी को भरमाया कि राजा तुम्हारे साथ गलत कर रहें है। तुम राजा की प्रिय रानी हो तो तुम्हारी संतान को राजा बनना चाहिए पर राजा दशरथ राम को राजा बनाना चाहते हैं। कैकेयी चाहती थी उनके पु्त्र भरत राजा बनें, इसलिए उन्होने राम को, दशरथ द्वरा, १४ वर्ष का वनवास दिलाया। राम ने अपने पिता की आज्ञा का पालन किया। राम की पत्नी सीता, और उनके भाई लक्ष्मण भी वनवास गये थे।
वनवास के समय रावण ने सीता का हरण किया था। राम, अपने भाई लक्ष्मण के साथ, सीता की खोज मे दर-दर भटक रहे थे, तब वह हनुमान और सुग्रीव नामक दो वानरों से मिले। हनुमान, राम के सबसे बडे भक्त बने। सीता को बचाने के लिये राम ने, हनुमान और वानर सेना की मदद से,रावण से युद्ध किया और उसे परास्त किया था। भगवान राम ने जब रावण को युद्ध में परास्त कर दिया तब उसके छोटे भाई विभीषण को लंका का राजा बना दिया. राम , सीता , लक्षमन और कुछ वानर जन पुष्पक विमान से अयोध्या को प्रस्थान कर गए.
वहा सबसे मिलने के बाद राम और सीता अयोध्या के राजा और रानी का पद स्वीकार किया.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

रचना आप को कैसी लगी? अवश्य बताएं...
हमारा देश धर्म निरपेक्ष देश है। धर्म निरपेक्षता ही हमारे देश की वास्तविक ताकत है। हमारा यह ब्लॉग भारत के गौरवमय इतिहास को जन-जन तक पहुंचाने तथा आने वाली
पीढ़ी में राष्ट्र प्रेम की अलख जगाने के उद्देश्य से प्रारंभ किया गया है, देश की अखंडता को खंडित करने के लिये नहीं।

इस लिये आप की टिप्पणी में किसी भी प्रकार के विवादित शब्दों का उपयोग नहीं होना चाहिये...हमारे गौरवमयी इतिहास के इस ब्लौग को नफरत और कट्टरपंथी चश्मों से बिलकुल न देखा जाए...